Download Our App

Follow us

Home » Dance » सात दिवसीय होगा सुरताल कला महोत्सव

सात दिवसीय होगा सुरताल कला महोत्सव

अंजना वेलफेयर सोसाइटी द्वारा शास्त्रीय कला एवं कलाकारों के लिए सात दिवसीय ऑनलाइन महोत्सव “सुरताल” का आयोजन किया जा रहा है।  यह आयोजन 30 दिसंबर 2020 से 5 जनवरी 2021 तक रहेगा।

अंजना वेलफेयर सोसाइटी विगत 8 वर्षों से कला के क्षेत्र में कार्य कर रही है। सुरताल की आयोजक एवं कथक नृत्यांगना माया कुलश्रेष्ठ ने बताया कि इस कला महोत्सव में सिर्फ प्रदर्शन ही नहीं बल्कि नाट्यशास्त्र, जो कलाकारों का शास्त्र है जिसे पंचम वेद भी कहा जाता है,  उसके बारे में गुरुजनों से विस्तृत बातचीत की जाएगी ताकि आज का युवा कलाकार उस सौंदर्य को जान सके जो कला से जुड़ा हुआ है।

आजकल नृत्य की परिभाषा बदल दी गई है, कुछ इसी तरह के संवाद भी होंगे इस कला महोत्सव में। इस महोत्सव में देश-विदेश से विभिन्न कलाकार सम्मिलित होंगे जैसे डॉ पी रामादेवी कुचिपुड़ी नृत्यांगना-हैदराबाद ,जी पद्मजा रेडी, डॉ कविता ठाकुर, कनाडा की युवा कलाकार अनीता पांडे, दिल्ली से मयूख  भट्टाचार्य आदि। समारोह में सिर्फ शास्त्रीय नृत्य एवं संगीत ही नहीं परन्तु थिएटर से जुड़ी हुई बातें भी की जाएंगी। आमंत्रित कलाकार है श्री ओम कटारे, बॉलीवुड कलाकार श्री राजीव वर्मा, जी  रागिनी कलाकार श्री ब्रह्मपाल नागर एवं काव्य पठन श्री प्रताप सोमवंशी। कुछ ब्यूरोक्रेट्स की भी उपस्थिति कार्यक्रम में रहेगी।

संस्था के अध्यक्ष श्री मनीष कुलश्रेष्ठ ने बताया “हम इस प्रकार के कार्यक्रम ऑफलाइन भी विभिन्न शहरों में करेंगे क्योंकि करोना काल में कलाकारों के लिए बहुत ही मुश्किल समय आया है। हमारी कोशिश है कि हमारी इस पहल से कलाकारों को सकारात्मकता मिलेगी।”

सुरताल महोत्सव को विभिन्न संस्थाओं का भी साथ मिला है जिनमें प्रमुख है इंडियन ऑयल पावरग्रिड कॉरपोरेशन स्कैडोश ऑनलाइन क्लासेस क्रेड ऑर्बिट आदि।  यह महोत्सव ऑनलाइन के अतिरिक्त इनसिंक म्यूजिक चैनल, बिग एफएम 92.7, क्लासिकल क्लैप, द एन्शन्ट टाइम्ज़ द्वारा भी कवर किया जाएगा।

अगर आप भी कलाकार है या कला से प्रेम है और जुड़ना चाहते हैं संस्था से या मंच प्रदर्शन की इच्छा रखते हैं तो आप संस्था को संपर्क कर सकते हैं।

महोत्सव की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Comment

7k network
Breath and Rahiman

Interesting And Unique Dance Productions

Two unusual and unique dance productions “Breath” and “Rahiman” were presented at the Prabodhankar Thackeray auditorium last week by talented

error: Content is protected !!